UP Home Guard Recruitment 2021: प्रदेश में होमगार्ड 49 हजार पदों को भरने के लिए आई वैकेंसी, जान लीजिए पूरी बात
अफगान को 200 साल पीछे कर देगा तालिबान: अफगान महिला संस्थापक
Taxation law get scrapped

UP Home Guard Recruitment 2021: प्रदेश में होमगार्ड 49 हजार पदों को भरने के लिए आई वैकेंसी, जान लीजिए पूरी बात

उत्तर प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था का एक डोर यूपी होमगार्ड सिपाहियों पर भी होती है। ऐसे में प्रशासनिक जिम्मेदारियों के निर्वहन में इनकी भूमिका भी काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। यदि आप भी उत्तर प्रदेश में होमगार्ड बनाना चाहते हैं तो जल्द ही आपका यह सपना पूरा भी हो सकता है। जिसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में विस्तारसे पूरी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। आपको बता दें कि हाल ही में एक दैनिक अखबार में छपी रिपोर्ट की के मुताबिक प्रदेश में जल्द ही होमगार्ड विभाग द्वारा 19,000 होमगार्ड पदों को भरे जाने के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की जानी है। इसके लिए अगस्त/सितंबर महीने के अंत तक आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता था लेकिन अब माना जा रहा है कि राज्य में जल्द ही 30 हजार महिला होमगार्ड की भी भर्ती कराई जा सकती है।इसके अतिरिक्त अगर आप एक प्रतियोगी छात्र हैं तो अभी सफलता द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे फ्री कोर्स ज्वॉइन कर अपने किसी भी एग्जाम का कंप्लीट रिवीजन और पक्की तैयारी कर सकते हैं। 

क्या जल्द ही किया जा सकता है भर्ती का ऐलान

उत्तर प्रदेश में होमगार्ड भर्ती में शामिल होने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि दरअसल होमगार्ड विभाग में कुल स्वीकृत पदों की संख्या 1,18,348 है। मौजूदा समय में लगभग 86 हजार होमगार्ड ही महकमे में हैं। 
ऐसे में हर साल तीन से चार हजार रिटायरमेंट भी हो रहे हैं। जबकि विभाग में लंबे समय से कोई भी भर्ती नहीं हुई है। ऐसे में विभाग की ओर से न सिर्फ इन पदों को भरने का प्रस्ताव सरकार के सामने रखा गया है बल्कि इनको महिला अभ्यर्थियों को देने की तैयारी है। इन सब बातों से अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही प्रदेश में कई हजार होमगार्ड भर्ती की शुरुआत की जा सकती है। हालांकि अंतिम निर्णय भर्ती बोर्ड के निर्णय पर ही आधारित माना जाएगा। पदों की संख्या के संबंध में भी अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। 

क्या रखी जा सकती है न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम दसवीं पास होना अनिवार्य होगा। इसके अलावा अन्य वांछनीय योग्यता के बारे में ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी होने बाद विस्तार से बता दिए जाएंगे।